Varanasi : धरती के भगवान कहे जाने वाले डॉक्टर ने किया सफल ऑपरेशन, हर तरफ हो रही चर्चा

धरती के भगवान कहे जाने वाले डॉक्टरों की मेहनत के लिये हर वर्ष एक जुलाई को नेशनल डॉक्टर डे मनाया जाता है। एक जुलाई को न सिर्फ हम उनके हौसले को याद करते हैं बल्कि उनकी सराहना भी करते हैं जिन्होंने कई मरीजों को पुनः जन्म दिया।

Jul 1, 2023 - 03:13
Jul 1, 2023 - 03:18
 0
Varanasi : धरती के भगवान कहे जाने वाले डॉक्टर ने किया सफल ऑपरेशन, हर तरफ हो रही चर्चा

हमारे बीच कई ऐसे डॉक्टर हैं जो समाज के लिये मिशाल हैं। उन्होंने न सिर्फ अच्छा काम किया है बल्कि उनकी वजह से कई लोग प्रेरित हुए हैं। वाराणसी की रहने वाली डॉक्टर निमिशा सिंह व मिर्जापुर के रहने वालेे डॉक्टर रिंकू कुशवाहा की कहानी आम जनता के बीच मिशाल बनी हुई है। 

गर्भ में थे तीन बच्चे, ऑपरेशन करके बचाई जान

वाराणसी की रहने वाली डॉक्टर निमिशा सिंह ने महिला के गर्भ में पल रहे तीन बच्चों का सफल ऑपरेशन करने के बाद इलाज कर नई जिदंगी दी। पेट में पल रहे तीन बच्चों का एक साथ बच पाने की ख्वाइश छोड़ चुके परिजनों को डॉक्टर ने नई जिदंगी दी।

बच्चों की मां सरिता ने कहा कि तीनों बच्चियों को डॉक्टर ने नई जिंदगी दी है। उन्हें मैं पढ़ा लिखाकर डॉक्टर या फिर आईएएस बनाउंगी। वाराणसी की रहने वाली बाल रोग विशेषज्ञ निमिशा सिंह ने कहा- डॉक्टर बनने के बाद समाज, मरीज और परिवार के बीच सामंजस्य बना पाना मुश्किल है। मां होने के साथ मैं उस दर्द को महसूस करती हूं।

डॉक्टर निमिशा ने बताया कि सरिता वाराणसी की रहने वाली है। ऐसे में इनके पेट में तीन लड़के थे। तीन बच्चों के होने की स्थिति में इनका समय से पहले ऑपरेशन करना जरूरी था। इससे ज्यादा हम लोगों को कहीं जरूरी था कि बच्चे की जान बच जाए। सफल ऑपरेशन के बाद अब जान बच गयी है। जच्चा-बच्चा दोनों स्वस्थ हैं। दो बच्चियां हैं और एक बच्चा है। 

खुद को हुआ कोरोना, परिवार से रहीं दूर

डॉक्टर निमिशा सिंह ने कोरोना के भयावह काल का किस्सा बताते हुए कहा कि जिस समय परिवार के लोग साथ नहीं दे रहे थे। उस वक्त हम मरीजों का उपचार कर रहे थे। मरीजों का उपचार करते समय हमें खुद कोरोना हुआ। जहां हम अपने बच्चों से दूर रहे। उसके बाद भी हमने इलाज करना नहीं छोड़ा। मेरी मां ने कहा कि बेटा जाने दो न जाओ लेकिन हमने जिम्मेदारी समझी और इलाज किया। कई बार ऐसे वक्त आते हैं लेकिन हम दृढ़ता के साथ काम करके उसे मात देते हैं।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow