Sushil Kumar Modi: बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी का 72 साल की उम्र में निधन

सुशील मोदी के निधन पर प्रतिक्रिया देते हुए नरेंद्र मोदी, बिहार के सीएम नीतीश कुमार और अन्य लोगों ने गहरा दुख व्यक्त किया

May 14, 2024 - 10:49
May 14, 2024 - 13:03
 0
Sushil Kumar Modi: बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी का 72 साल की उम्र में निधन

स्वतंत्रता सेनानी और समाजवादी नेता जयप्रकाश नारायण के नेतृत्व वाले जेपी आंदोलन की उपज, मोदी लंबे समय तक बिहार की राजनीति के एक कद्दावर नेता रहे। वह 2005 में पहली बार उपमुख्यमंत्री बने जब मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राष्ट्रीय जनता दल (राजद) से राज्य की सत्ता छीन ली थी। मोदी को बिहार के वित्त मंत्री के रूप में उनके लंबे कार्यकाल के लिए भी याद किया जाएगा और उन्होंने श्री कुमार से "भामाशाह" उपनाम अर्जित किया था, जो मध्यकालीन योद्धा राजा महाराणा प्रताप सिंह के महान सेनापति का संदर्भ था।

जब श्री कुमार ने महादलितों के लिए छात्रवृत्ति के अलावा छात्राओं के लिए मुफ्त साइकिल और पोशाक जैसी कल्याणकारी योजनाएं शुरू कीं, तो कई पत्रकारों ने उनसे पूछा कि वह पैसे कहां से लाएंगे। श्री कुमार ने तब उत्तर दिया था, ''मेरे पास मेरे भामाशाह हैं जो धन की व्यवस्था करेंगे।''

वह उन कुछ नेताओं में से एक थे जिन्होंने चार विधायी सदनों - लोकसभा, राज्यसभा, बिहार विधानसभा और विधान परिषद के सदस्य होने की उपलब्धि हासिल की थी।

उपमुख्यमंत्री के रूप में अपने शुरुआती दिनों में, मोदी ने भाजपा और जनता दल (यूनाइटेड) नेता श्री कुमार के बीच पुल की भूमिका निभाई और बिहार के निर्माण में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

फरवरी 2024 में मोदी को उनकी पार्टी ने राज्यसभा चुनाव में नहीं उतारा था. अप्रैल 2024 में, उन्होंने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर खुलासा किया कि वह कैंसर से पीड़ित हैं। उन्होंने कहा कि वह लोकसभा चुनाव में प्रचार नहीं कर पाएंगे.

उन्हें जुलाई 2017 में दूसरी जद (यू)-भाजपा सरकार बनाने का श्रेय भी दिया गया। तत्कालीन उपमुख्यमंत्री और राजद नेता तेजस्वी यादव पर उनके गंभीर आरोपों ने श्री कुमार को राजद से नाता तोड़ने में योगदान दिया।

उनके निधन पर प्रतिक्रिया देते हुए नरेंद्र मोदी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, ''पार्टी में मेरे मूल्यवान सहयोगी और दशकों से मेरे मित्र रहे सुशील मोदी के असामयिक निधन से मुझे गहरा दुख हुआ है. बिहार में बीजेपी के उत्थान और सफलता में उनकी अमूल्य भूमिका रही है. आपातकाल का कड़ा विरोध करते हुए उन्होंने छात्र राजनीति में अपना नाम बनाया। दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं उनके परिवार और समर्थकों के साथ हैं। शांति!"।

श्री कुमार ने शोक संदेश में कहा, ''सुशील कुमार मोदी जेपी आंदोलन के सच्चे सिपाही थे. उन्होंने उपमुख्यमंत्री के रूप में भी लंबे समय तक हमारे साथ काम किया।' मेरा उनसे व्यक्तिगत रिश्ता था और उनके निधन से दुखी हूं।' मैंने आज एक सच्चा मित्र और एक मेहनती राजनेता खो दिया है। उनके निधन से राजनीतिक एवं सामाजिक क्षेत्र में अपूरणीय क्षति हुई है।”

राजद प्रमुख लालू प्रसाद और उनके पुत्र श्री यादव ने भी गहरा दुख व्यक्त किया. विधानसभा अध्यक्ष नंद किशोर यादव, डिप्टी सीएम विजय कुमार सिन्हा और रविशंकर प्रसाद समेत कई बीजेपी नेताओं ने गहरा दुख व्यक्त किया है.

बीजेपी नेता और बिहार के उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी ने एक्स पर अपने संदेश में कहा, “बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और पूर्व राज्यसभा सांसद श्री सुशील कुमार मोदी जी को उनके निधन पर हार्दिक श्रद्धांजलि। यह बिहार भाजपा के लिए एक अपूरणीय क्षति है।”

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow