क्या आपकी Partner के साथ नहीं बनती? तो आज ही इन आदतों में करें बदलाव

किसी रिश्ते में अपने पार्टनर के प्रति पजेसिव होना अच्छी बात है, लेकिन बहुत ज्यादा पजेसिव होना हर रिश्ते को बर्बाद कर सकता है। ऐसे रिश्ते में कई बार पार्टनर के लिए सांस लेना भी मुश्किल हो जाता है, जिससे रिश्ता टूट जाता है।

Apr 29, 2024 - 10:33
Apr 29, 2024 - 13:34
 0
क्या आपकी Partner के साथ नहीं बनती? तो आज ही इन आदतों में करें बदलाव

किसी रिश्ते में अपने पार्टनर के प्रति पजेसिव होना अच्छी बात है, लेकिन बहुत ज्यादा पजेसिव होना हर रिश्ते को बर्बाद कर सकता है। ऐसे रिश्ते में कई बार पार्टनर के लिए सांस लेना भी मुश्किल हो जाता है, जिससे रिश्ता टूट जाता है। पजेसिवनेस के कई कारण हो सकते हैं जैसे ईर्ष्या या द्वेष, चोट और असुरक्षा, लेकिन कई मामलों में देखा गया है कि बचपन में माता-पिता की लापरवाही के कारण बच्चा अधिक पजेसिव हो जाता है, लेकिन आपका साथी अधिक पजेसिव हो जाता है। आपको ठेस पहुंच सकती है, जिससे आपका रिश्ता टूट सकता है।

अतीत में धोखा मिला

आज हम आपके लिए कुछ ऐसे लक्षण लेकर आए हैं, जिन्हें सही समय पर पहचानकर आप खुद को ज्यादा पज़ेसिव होने से रोक सकते हैं और रिश्ते को टूटने से बचा सकते हैं। अतीत में हुआ विश्वासघात नये रिश्ते को ख़राब कर सकता है। इसलिए नए रिश्ते की शुरुआत में अपने पार्टनर को अपने बारे में सब कुछ बता दें ताकि भविष्य में पार्टनर के मन में कोई संदेह न रहे। इस प्रकार अतीत के बारे में उतना ही कहने-सोचने की सम्भावना बनती है, जितना आवश्यक हो।

अपने आप को भी समय दें

अपने साथी के साथ समय बिताना बहुत अच्छा है, लेकिन इस बीच अपने निजी जीवन के लिए भी कुछ समय निकालें। इससे आपके रिश्ते में ताजगी आएगी और आपको नए विषयों पर बात करने का मौका भी मिलेगा।

अपनी इच्छा थोपने का प्रयास

अगर आपको लगता है कि आपका पार्टनर आपके प्रति वफादार नहीं है तो उसे डराने की कोशिश न करें। कोई भी इंसान किसी रिश्ते में बंधना नहीं चाहता। इसलिए कभी भी अपनी इच्छाओं को अपने पार्टनर पर थोपने की कोशिश न करें।

ईर्ष्या के लिए कोई जगह नहीं

ईर्ष्या और नफरत किसी भी रिश्ते में नफरत पैदा करती है। अतः आपको अपनी नकारात्मक सोच को सकारात्मक सोच में बदलने का प्रयास करना चाहिए। अगर आप अपने पार्टनर के साथ खुश हैं तो ईर्ष्या के लिए कोई जगह नहीं होनी चाहिए।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow