Hindi Diwas : बैंक ऑफ महाराष्‍ट्र में हिन्‍दी दिवस पुरस्कार वितरण समारोह का भव्‍य आयोजन

पुणे : बैंक ऑफ महाराष्‍ट्र देश के सार्वजनिक क्षेत्र का अग्रणी बैंक है। बैंक द्वारा पुणे में हिन्‍दी दिवस पुरस्कार वितरण समारोह अत्‍यंत उत्‍साह के साथ मनाया गया। इस कार्यक्रम की अध्‍यक्षता बैंक ऑफ महाराष्‍ट्र के प्रबंध निदेशक एवं सीईओ श्री ए. एस. राजीव ने की।

Dec 19, 2023 - 08:26
Jan 21, 2024 - 18:52
 0
Hindi Diwas : बैंक ऑफ महाराष्‍ट्र में हिन्‍दी दिवस पुरस्कार वितरण समारोह का भव्‍य आयोजन
बाएं से दाएं - डॉ. राजेन्‍द्र श्रीवास्‍तव, उप महाप्रबंधक, श्री के. राजेश कुमार, महाप्रबंधक, श्री रोहित ऋषि, कार्यपालक निदेशक, श्री ए. एस. राजीव, प्रबंध निदेशक एवं सीईओ, प्रख्यात अभिनेत्री सुश्री आर्या शर्मा, श्री आशीष पाण्डेय, कार्यपालक निदेशक और श्री अमित श्रीवास्तव, मुख्य सतर्कता अधिकारी

बैंक ऑफ महाराष्‍ट्र देश के सार्वजनिक क्षेत्र का अग्रणी बैंक है। बैंक द्वारा पुणे में हिन्‍दी दिवस पुरस्कार वितरण समारोह अत्‍यंत उत्‍साह के साथ मनाया गया। इस कार्यक्रम की अध्‍यक्षता बैंक ऑफ महाराष्‍ट्र के प्रबंध निदेशक एवं सीईओ श्री ए. एस. राजीव ने की। प्रख्‍यात फिल्म व टीवी अभिनेत्री सुश्री आर्या शर्मा इस कार्यक्रम में मुख्‍य अतिथि के रूप में उपस्थित रहीं। श्री आशीष पाण्डेय, कार्यपालक निदेशक, श्री रोहित ऋषि, कार्यपालक निदेशक, श्री अमित श्रीवास्तव, मुख्य सतर्कता अधिकारी, श्री के. राजेश कुमार, महाप्रबंधक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, कार्यक्रम में विशेष रूप से उपस्थित रहे। प्रधान कार्यालय के महाप्रबंधकगण, देश भर से आए कार्यपालक, अधिकारी और कर्मचारी इस कार्यक्रम में बड़ी संख्‍या में उपस्थित थे। 

श्री के. राजेश कुमार, महाप्रबंधक ने सभी उपस्थित व्‍यक्तियों का स्‍वागत किया। इस अवसर पर बैंक की ई-पत्रिका “महाबैंक संवाद सरिता” के वार्षिक संकलन का विमोचन मंच पर उपस्थित मान्यवरों के कर-कमलों से किया गया। कार्यक्रम में अखिल भारतीय स्‍तर पर आयोजित आंतरिक राजभाषा ट्रॉफी योजना के पुरस्कार वितरित किए गए। 

कार्यक्रम के दौरान माननीय गृह मंत्री, माननीय वित्त मंत्री और भारतीय रिजर्व बैंक के माननीय गवर्नर से हिंदी दिवस के अवसर पर प्राप्त संदेशों को पढ़कर सुनाया गया।

Also Read - PM Modi की भारत संकल्प यात्रा में पहुंचे मंत्री एके शर्मा, कहा- मोदी के अलावा इस देश में...

हिन्दी भाषा श्रेष्ठ विकल्प है

अपने अध्‍यक्षीय भाषण में प्रबंध निदेशक एवं सीईओ श्री ए. एस. राजीव ने कहा कि अपनेपन के साथ उत्तम ग्राहक सेवा प्रदान करने में हिन्दी और क्षेत्रीय भाषाएं महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं और जन-जन तक अपनी बात पहुंचाने के लिए तथा अपनी योजनाओं के व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए हिन्दी श्रेष्ठ विकल्प है।

सुश्री आर्या शर्मा ने इस अवसर पर कहा कि हिन्दी के प्रचार-प्रसार में हिन्दी सिनेमा और टेलीविजन का बहुत बड़ा योगदान है। उन्होंने कहा कि हिन्दी एक सरल भाषा है, जो देश के विभिन्न प्रांतों के साथ ही विदेशों में भी बोली जाती है। उन्होंने बैंक ऑफ महाराष्ट्र के उत्कृष्ट राजभाषा कार्य की सराहना की और बैंक को राजभाषा का सर्वोच्च सम्मान “कीर्ति पुरस्कार” प्राप्त करने पर बधाई दी।

Also Read - डिलीवरी के बाद Physical Relation कब बनायें? एक्सपर्ट से जानें सही समय

श्री आशीष पाण्डेय, कार्यपालक निदेशक ने इस अवसर पर अपने प्रेरक उद्बोधन में कहा कि हिंदी और क्षेत्रीय भाषाओं का प्रयोग हमारे व्यवसाय वृद्धि के लिए भी सहायक है। उन्होंने कहा कि वर्तमान डिजिटल दौर में भी भाषा की भूमिका कभी कम नहीं हुई है और तकनीक की विभिन्न सुविधाएं अब हिन्दी में तथा अन्य भारतीय भाषाओं में उपलब्ध हैं। उन्होंने हिन्दी माह के दौरान आयोजित प्रतियोगिताओं के विजेताओं के साथ सभी प्रतिभागियों की सराहना की और उनका अभिनंदन किया। इस अवसर पर श्री आशीष पाण्डेय ने बैंक की एक तकनीकी पहल “महादर्पण” की यूटिलिटी “अम्बर” का हिन्दी में भी इस यूटिलिटी का उपयोग कर सकेंगे।  

 हिन्दी व्यवसाय की वृद्धि में सहायक

श्री रोहित ऋषि, कार्यपालक निदेशक ने अपने संबोधन में कहा कि आज हिन्दी बाज़ार व कारोबार की सशक्त भाषा के रूप में सामने आई है। उन्होंने कहा कि अपनी भाषाओं में संवाद से ग्राहक हमारे साथ अपनापन महसूस करते हैं। श्री रोहित ऋषि ने कहा कि व्यवसाय की वृद्धि के लिए हमें अपनी भाषाओं को आधार बनाकर कार्य करना चाहिए। 

मुख्य सतर्कता अधिकारी श्री अमित श्रीवास्तव ने हिन्दी को देश की संपर्क भाषा बताया। उन्होंने कहा कि आप जिस भी क्षेत्र में तैनात हैं, वहां की क्षेत्रीय भाषा सीखने का प्रयत्न करें। श्री राहुल वाघमारे, उप महाप्रबंधक व अंचल प्रबंधक, पुणे पश्चिम अंचल ने आभार प्रदर्शन किया। कार्यक्रम का सूत्र संचालन डॉ. राजेन्‍द्र श्रीवास्‍तव, उप महाप्रबंधक (राजभाषा) ने किया। 

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow