UP News : भीषण गर्मी से यूपी में हाहाकार, हर रोज हो रही मौतें

उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी से हाहाकार मचा हुआ है। देवरिया में पिछले 10 दिनों से 42-43 डिग्री तापमान बना हुआ है। 24 घंटे में भाजपा नेता के इकलौते पुत्र सहित 53 लोगों की मौत हुई है।

Jun 19, 2023 - 05:12
Jun 19, 2023 - 05:18
 0
UP News : भीषण गर्मी से यूपी में हाहाकार, हर रोज हो रही मौतें

डॉक्टरों का कहना है कि भीषण गर्मी के कारण हीट स्ट्रोक के मरीज बढ़ गए हैं। जिससे लोगों की जान जा रही है। जानकारी के मुताबिक, मेडिकल कॉलेज की इमरजेंसी में शनिवार की शाम 5 बजे से रविवार की शाम 5 बजे तक 35 लोग मृत अवस्था में लाए गए, जबकि 18 मरीजों ने अस्पताल में दम तोड़ दिया।

 

डॉक्टरों ने बताया कि गर्मी का प्रकोप बढ़ने से मेडिकल कॉलेज की इमरजेंसी में मरीजों की संख्या बढ़ी है। शनिवार की रात में मरने वालों की संख्या सबसे अधिक रही। मरीजों में अधिकतर बुजुर्ग हैं।

 

इमरजेंसी मेडिकल अफसर डॉ. सीपी तिवारी का कहना है कि तेज गर्मी के कारण इमरजेंसी में मरीजों की संख्या बढ़ी है। लू लगने व गर्मी से बुखार, सांस में दिक्कत, बेहोशी की हालत सहित अन्य परेशानी के मरीज आ रहे हैं। करीब छह-सात मौत हर रोज हो रही है। लोगों को धूप से बचना चाहिए। 

 

सीएमओ डॉ. राजेश कुमार झा ने बताया कि भीषण गर्मी को देखते हुए सभी सीएचसी और पीएचसी में दवा, ओआरएस घोल सहित अन्य जरूरी सामान को उपलब्ध करा दिया गया है। जिन स्थानों पर किसी की जरूरत है, उसे शीघ्र मंगाने का प्रभारियों को निर्देश दिया किया गया है। गर्मी से बचने की जरूरत है। दिन में 12 से चार बजे तक घर से न निकलें। जरूरी हो तो गमछा, छाता लगाएं, पानी साथ लेकर चलें और बिना प्यास के कुछ-कुछ देर पर पीते रहें। 

 

गोरखपुर के जिला अस्पताल और मेडिकल कॉलेज की इमरजेंसी में रविवार को शाम सात बजे तक करीब 150 मरीज हीट स्ट्रोक और डायरिया के भर्ती हुए हैं। कुशीनगर में 3 और लोगों की हीट स्ट्रोक से मौत होने की बात कही जा रही है। बस्ती के जिला अस्पताल में हर दिन उल्टी दस्त व हाई फीवर के 200 मरीज भर्ती हो रहे हैं। हालांकि हीट स्ट्रोक का कोई मामला अब तक दर्ज नहीं हुआ है।


 

 

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow