Skin Care : सिर्फ नींबू कर देगा ब्लैकहेड्स को बाय-बाय, जानें लगाने का सही तरीका

Dec 3, 2023 - 11:23
Jan 14, 2024 - 14:51
 0
Skin Care : सिर्फ नींबू कर देगा ब्लैकहेड्स को बाय-बाय, जानें लगाने का सही तरीका

शादियों का सीजन चल रहा है। ऐसे में लोग सजने संवरने में लगे हैं। वैसे तो चेहरे की हर परेशानी का हल पार्लर में स्किन ट्रीटमेंट से मिल जाता है, लेकिन कई लोगों को इस तरह के स्किन ट्रीटमेंट सूट नहीं करते। ऐसे में उन लोगों के लिए दादी नानी के नुस्खे काफी काम आते हैं। इन्हीं परेशानियों में ब्लैकहेड्स भी शामिल हैं। ब्लैकहेड्स की वजह से स्किन की खूबसूरती में दाग लग जाता है।

अगर इसके कारण की बात करें तो ब्लैकहेड्स सीबम के निर्माण के कारण होता है, जिससे त्वचा के रोमछिद्र बंद हो जाते हैं। ऐसे में कई बार लोग ब्लैकहेड्स को नोंच कर निकाल देते है, जो त्वचा के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इससे चेहरे पर निशान पड़ जाते हैं और रोमछिद्र बड़े हो सकते हैं।

Hair Growth : गंजे सिर पर पर भी आ जाएंगे बाल, आपको उपयोग में लाना है ये पत्ता

ऐसे में इसका इलाज करना बेहद जरूरी होता है। इसी के चलते आज हम आपको एक ऐसी चीज की मदद से ब्लैकहेड्स हटाना बताएंगे, जो हर घर में मौजूद रहती है। दरअसल हम आपको नींबू की मदद से ब्लैकहेड्स खत्म करने के तरीके बताने जा रहे हैं।

नींबू का रस

आप चाहें तो ब्लैकहेड्स पर डायरेक्ट नींबू का रस लगा सकते हैं। इसके लिए सीधे नींबू का रस निकालें और उसे ब्लैकहेड्स पर लगाएं। इसे 10-15 मिनट छोड़ें और फिर हल्का मसाज करके धो दें।

Pollution : दिल्ली में प्रदूषण का प्रकोप, पशु-पक्षियों की प्रजनन क्षमता प्रभावित

अंडा और नींबू 

अंडे की सफेदी ब्लैकहेड्स को हटाने में काफी कारगर रहती है। इस मास्क को बनाने के लिए एक अंडे की सफेदी और आधे नींबू के रस को मिक्स करके एक स्मूद पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं। इससे आपको फायदा जरूर मिलेगा। 

बेसन और नींबू

नींबू के रस में थोड़ा सा चीनी और बेसन मिलाकर एक स्क्रब तैयार करें। इस स्क्रब में आप चाहें को थोड़ा का गुलाब जल डाल सकते हैं। अब इससे ब्लैकहेड्स पर मसाज करें और फिर उसे धो दें।

नींबू और शहद का मिश्रण

इसके लिए एक छोटे चम्मच नींबू का रस और एक छोटी चमच्च शहद मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इस मिश्रण को ब्लैकहेड्स वाली त्वचा पर लगाएं और 10-15 मिनट बाद गर्म पानी से धो दें।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow