Hair Growth : गंजे सिर पर पर भी आ जाएंगे बाल, आपको उपयोग में लाना है ये पत्ता

आज कल की दौड़ती-भाग भरी ज़िंदगी में लोग बहुत सी परेशानियों का सामना कर रहे हैं। अनियमित जीवनशैली और गलत खान-पान का असर हमारे बालों पर साफ़ दिखता है। बालों के झड़ने, टूटने और डैंड्रफ से हर कोई परेशान है।

Nov 28, 2023 - 14:09
Nov 28, 2023 - 19:03
 0
Hair Growth : गंजे सिर पर पर भी आ जाएंगे बाल, आपको उपयोग में लाना है ये पत्ता

किसी भी व्यक्ति की पर्सनालिटी को दमदार बनाने में बालों की अहम भूमिका होती है। घने और खूबसूरत बाल आपकी पर्सनालिटी में चार चांद लगा देते हैं। लेकिन बढ़ते प्रदूषण और भाग दौड़-भरी लाइफस्टाइल के कारण बालों की देखभाल करना मुश्किल हो गया है। आजकल लोगों के बाल झड़ने की समस्या काफी बढ़ती जा रही है। अगर आप भी इन समस्‍यायों से घिरे हैं तो करी पत्ता रामबाण इलाज है। इसको अपने डैमेज बालों की लाइफ में शामिल करें। करी पत्ते में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जिससे बालों का झड़ना बंद हो जाता है और बालों की ग्रोथ भी अच्छी हो जाती है। आइये जानते हैं बालों की समस्या से निजात पाने के लिये करीपत्ता का कैसे उपयोग करें।

बालों को लंबा करने में उपयोगी

मुट्ठीभर करी पत्ते के साथ थोड़ा-सी मेथी और एक आंवला लें। सबको साथ में लेकर चम्मच पानी मिलाएं और इन्हें पीस लें। इस पेस्ट को आधा घंटा लगा कर रखें और फिर धो लें। इस पेस्ट को हफ्ते में 2 बार लगाएं। ऐसा करने से धीरे-धीरे आपके बालों की ग्रोथ बढ़ने लगेगी।

डैंड्रफ को खत्म करने में कारगर

जिद्दी डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने में करी पत्ता बेहद असरदार है। करी पत्तों में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। इसका पेस्ट बनाकर लगाने से आपके बालों से डैंड्रफ दूर हो सकते हैं  मुट्ठीभर करी पत्तों को पीसकर उसमें 2 चम्मच दही मिलाएं। इसे सिर पर 15 से 20 मिनट के लिए लगा कर रखें और फिर धो लें। इस पेस्ट को हफ्ते में 2 से 3 बार लगाएं। 

बालों को झड़ने से बचाए

बालों को झड़ने से बचाने के लिए करीपत्ता बेहद असरदार है। करी पत्‍तों को नारियल के तेल के साथ पकाएं और उसमें मेथी के दानें डाल दें। इस तेल से हफ्ते में 2 बार सर पर मालिश करें। ऐसा करने से आपके बाल झड़ने बंद हो जाएंगे। 

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow