Brain : कहीं ये चीजें आपका ब्रेन खराब तो नहीं कर रहीं...

दिमाग हमारे शरीर का वह हिस्सा है, जो हमारे बाकी पूरे शरीर को संचालित करता है। हमारे शरीर के सभी अंग अपने कार्यों के लिए किसी ना किसी रूप में ब्रेन पर ही निर्भर होते हैं।

Dec 1, 2023 - 11:32
Dec 1, 2023 - 11:37
 0
Brain : कहीं ये चीजें आपका ब्रेन खराब तो नहीं कर रहीं...

हमारी सेहत ही नहीं बल्कि हमारी सोच, नजरिया और निर्णय लेने की क्षमता कैसी होगी यह सब भी हमारी डायट पर निर्भर करता है। क्योंकि हमारा खाना हमारे ब्रेन की हेल्थ पर सीधा असर डालता है। यहां जानें कि किस तरह की चीजें खाना हमारे दिमाग की सेहत को खराब कर सकता है.

सोडा और अन्य कोल्ड ड्रिंक्स

अत्यधिक मीठे ड्रिंक्स से दूर ही रहना चाहिए। शोध में पाया गया है कि जो लोग बहुत अधिक सोडा, मीठी चाय और अन्य मीठे पेय पदार्थ पीते हैं, उनमें याददाश्त संबंधी समस्या होने की संभावना बहुत अधिक होती है। इन ड्रिंक्स में फ्रुक्टोज होते हैं, जो ब्रेन के कुछ हिस्सों को छोटा भी कर सकते हैं।

तले हुए खाद्य पदार्थ

तला हुआ खाना सिर्फ हार्ट ही नहीं, बल्कि ब्रेन को भी प्रभावित करता है। जो लोग बहुत अधिक मात्रा में तला हुआ भोजन करते हैं, तो उनके सोचने की शक्ति प्रभावित हो जाती है। इससे ब्रेन को रक्त की आपूर्ति अच्छी तरह से नहीं हो पाती।

पैकेज्ड स्नैक 

पैकेज्ड स्नैक में बहुत अधिक मात्रा में ट्रांस फेट होता है, जिनका लगातार इस्तेमाल करना अच्छा नहीं हैं। ट्रांस वसा हार्ट और रक्त वाहिकाओं के लिए अच्छे नहीं हैं। शोध में पाया गया है कि इससे ब्रेन की कार्यप्रणाली पर भी असर पड़ता है। जर्नल न्यूरोलॉजी के एक अध्ययन में पाया गया कि जिन वृद्ध वयस्कों के रक्त में एलेडिक एसिड (एक सामान्य प्रकार का ट्रांस वसा) का स्तर सबसे अधिक था, उनकी मेमोरी कमजोर हो जाती है।

व्हाइट ब्रेड और राइस

शोध से पता चलता है कि बहुत अधिक कार्ब्स से अल्जाइमर रोग का खतरा बढ़ सकता है, खासकर कुछ लोगों में जो आनुवंशिक रूप से इसके प्रति संवेदनशील होते हैं। जब आप कार्ब्स खाते हैं तो साबुत अनाज वाली ब्रेड, ब्राउन चावल और साबुत गेहूं पास्ता को प्रिफरेंस दें।

एल्कोहल

एल्कोहल का सेवन भी स्वास्थ्य के लिए अनहैल्दी साबित होता है। एल्कोहल सीधे मस्तिष्क के संचार मार्गों को प्रभावित करती है। जितना अधिक आप पीते हैं, नई जानकारी संसाधित करना या चीज़ों को याद रखना उतना ही कठिन हो सकता है।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow