Winter : ठंडे और गर्म पानी से जुड़ी ये बातें आपको हैरान कर देंगी

Dec 4, 2023 - 09:34
Dec 4, 2023 - 09:39
 0
Winter : ठंडे और गर्म पानी से जुड़ी ये बातें आपको हैरान कर देंगी

सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है। ठंड के मौसम में लोगों को अक्सर गर्म पानी पीते हुए देखा जा सकता है। इस मौसम में लोगों को लगता है कि सर्दियों में ठंडा पानी पीने से उनकी तबीयत खराब हो सकती है। जबकि गर्म या गुनगुने पानी को लोग सेहत के लिए लाभकारी मानते हैं। पर क्या वाकई ठंड के मौसम में लोगों को गर्म पानी पीना चाहिए और ठंडे पानी को अवॉइड करना चाहिए? 

Brain : कहीं ये चीजें आपका ब्रेन खराब तो नहीं कर रहीं...

हेल्थलाइन की रिपोर्ट कोे मुताबिक, सर्दियों में ठंडा या ताजा पानी पीने से शरीर को कोई नुकसान नहीं होता है। इस बात का कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि ठंडा या ताजा पानी पीने से सेहत को कोई नुकसान हो सकता है। लेकिन अगर आप सर्दी-जुकाम, खांसी या फ्लू से जूझ रहे हैं, तो ऐसी कंडीशन में ठंडा पानी पीने से परहेज करना चाहिए। सर्दियों में भी सभी लोगों को सही मात्रा में पानी पीना चाहिए, ताकि डिहाइड्रेशन का खतरा न रहे। हालांकि अगर आपको ताजा पानी पीने से किसी भी तरह की परेशानी हो रही है, तो आप डॉक्टर से सलाह लें।

गर्म पानी पीने के बारे में क्या कहती है रिसर्च

गर्म पानी की बात करें तो कई रिसर्च में सामने आया है कि सर्दियों के मौसम में गर्म पानी पीने से डायजेस्टिव सिस्टम बेहतर हो सकता है और बॉडी के टॉक्सिक एलीमेंट्स को बाहर निकालने में मदद मिल सकती है। पर लंबे समय तक गर्म पानी पीने से आपको प्यास कम लगेगी और इस कंडीशन में शरीर का हाइड्रेशन बिगड़ सकता है। इसलिए पानी ज्यादा गर्म न हो और समय-समय पर पीना चाहिए, ताकि डिहाइड्रेशन से बचा जा सके। गर्म पानी को आयुर्वेद में भी सेहत के लिए बेहद लाभकारी माना गया है।

BJP : बीजेपी की प्रचंड जीत से 2024 फतेह करने की ये है तैयारी

कुल मिलाकर देखा जाये तो सर्दियों में गुनगुना पानी पीना फायदेमंद होता है, लेकिन ताजा पानी पीने से भी शरीर को किसी तरह का नुकसान नहीं होता है। लेकिन ये तहा जाता है कि अगर आपको सर्दी-जुकाम या फ्लू है तो आपको फ्रिज में रखा हुआ ठंडा पानी नहीं पीना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से नेजल कंजेशन बढ़ सकता है और आपको कई परेशानियों हो सकती हैं। इसलिए कोशिश करें कि आप ताजा या गुनगुना पानी पिएं और प्रतिदिन कम से कम 2-3 लीटर पानी पिएं।

Skin Care : सिर्फ नींबू कर देगा ब्लैकहेड्स को बाय-बाय, जानें लगाने का सही तरीका

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow