Meftal Spas का प्रयोग करते हैं तो हो जायें सावधान, दे रही है कई परेशानियों को दावत

Dec 8, 2023 - 10:31
Dec 11, 2023 - 08:48
 0
Meftal Spas का प्रयोग करते हैं तो हो जायें सावधान, दे रही है कई परेशानियों को दावत

Meftal Spas से कई प्रतिकूल प्रतिक्रियाओं की बात सामने आ रही है। इसको लेकर भारतीय फार्माकोपिया आयोग (IPC) ने सुरक्षा चेतावनी जारी की है, जिसमें स्वास्थ्य पेशेवरों और रोगियों को एनाल्जेसिक मेफ्टल की प्रतिकूल प्रतिक्रियाओं की निगरानी करने की सलाह दी गई है।

इन समस्याओं में प्रयोग की जाती है Meftal

मेफेनैमिक एसिड युक्त एनाल्जेसिक रुमेटीइड गठिया, ऑस्टियोआर्थराइटिस, कष्टार्तव, हल्के से मध्यम दर्द, सूजन, बुखार और दांत दर्द के उपचार में Meftal का प्रयोग किया जाता है। Blue cross laboratories ltd से Meftal, Mankind Pharma से Mefkind P, Pfizer ponstan, Serum Institute से mefanorm और Dr. Reddy’s Ibuclin P इस श्रेणी के कुछ प्रमुख उत्पाद हैं। इनका उपयोग मासिक धर्म के दर्द, सिरदर्द और मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए उपभोक्ताओं द्वारा व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।

Read Also - India में मिले Walking Pneumonia के मामले, क्या चीन से जुड़े हैं केस? AIIMS ने क्या कहा -

ये लक्षण हो रहे उत्पन्न

आयोग ने अपने अलर्ट में कहा है कि प्रोग्राम ऑफ फार्माकोविजिलेंस ऑफ इंडिया (PVPI) के डेटा बेस के आधार पर दवाओं पर प्रतिकूल प्रतिक्रियाओं के प्रारंभिक विश्लेषण से इओसिनोफिलिया सिंड्रोम और सिस्टमिक लक्षण (ड्रेस) वाली दवाओं पर प्रतिक्रियाओं का पता चला है। इन बातों की जानकारी देते हुए ड्रग रिएक्शन कंट्रोल PvPI ने कहा कि इस दवा का इस्तेमाल करने के बाद लोगों में ड्रेस सिंड्रोम जैसे लक्षण दिखाई दे रहे हैं।

बिना चिकित्सक की सलाह Meftal का प्रयोग न करें

PvPI की ओर से यह भी कहा गया है कि भारत में लोग इस दवा का इस्तेमाल कई समस्याओं में करते हैं, जैसे सिरदर्द, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द। कई बार तो बच्चों को होने वाले बुखार में भी इस दवा का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन बिना चिकित्सक की सलाह के इसका उपयोग जानलेवा हो सकता है।

Read Also -  हेल्थ WHO : 11 लाख बच्चों की जान पर खतरा, वजह है ये बीमारी

PvPI ने इस दवा का सेवन करने वाले लोगों से इससे किसी भी प्रकार के नकारात्मक प्रभाव के संदेह होने, संदिग्ध प्रतिकूल परिस्थितियों में इसकी जानकारी या रिपोर्ट ड्रग प्रतिकूल प्रतिक्रिया फार्म भरकर NCC -PvPI, IPC को भेजने का आग्रह किया है।

30 नवंबर को जारी किया गया अलर्ट

आपको बता दें, 30 नवंबर को एक अलर्ट जारी कर कहा गया कि, “यह अनुशंसा की जाती है कि स्वास्थ्य पेशेवरों और रोगियों/उपभोक्ताओं को संदिग्ध दवा के उपयोग से जुड़ी दवा (रैम) पर पहले उल्लिखित प्रतिकूल प्रतिक्रिया उत्पन्न होने की संभावना के बारे में सतर्क रहना चाहिए।” यदि ऐसी कोई प्रतिक्रिया होती है, तो अलर्ट रहें। 

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow