Lok Sabha Elections 2024: भारत जैसे बड़े लोकतंत्र देश का चुनाव देखने पहुंचे श्रीलंका और फिलीपींस का डेलिगेशन

इंटरनेशनल डेलिगेशन ने कहा कि भारतीय चुनाव को एक पर्व की तरह मनाते हैं. हमने ऐसा उत्सवपूर्ण चुनाव कभी नहीं देखा.

May 9, 2024 - 17:22
 0
Lok Sabha Elections 2024: भारत जैसे बड़े लोकतंत्र देश का चुनाव देखने पहुंचे श्रीलंका और फिलीपींस का डेलिगेशन

भारत में हो रहे लोकसभा चुनाव की व्यवस्था को समझने आए विदेशी मेहमानों ने चुनावी कार्यप्रणाली की सराहना की. 5 मई को भोपाल आए फिलीपींस और श्रीलंका के अंतर्राष्ट्रीय प्रतिनिधिमंडल ने निर्वाचन सदन, भोपाल में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन से मुलाकात की। अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधिमंडल ने 5 से 7 मई तक हर चुनाव प्रक्रिया का अनुभव साझा करते हुए कहा कि महात्मा गांधी के देश में लोकतंत्र यहां के लोगों के दिलों में जिंदा है. भारतीय चुनाव को उत्सव की तरह मनाते हैं। हमने इतना जश्न भरा चुनाव कभी नहीं देखा.

प्रतिनिधिमंडल ने आगे कहा कि लोकतंत्र की मजबूती के प्रति यहां के हर मतदाता की आस्था और अभिव्यक्ति अभिभूत करने वाली है. तीन दिन में हमने बहुत कुछ देखा, समझा और सीखा। हम इस आनंदमय चुनाव प्रणाली से प्रेरित हुए हैं। हम भारतीय चुनाव प्रणाली की सभी अच्छी प्रणालियों को अपने देश में लागू करने की अनुशंसा करेंगे।

भारत की चुनावी प्रक्रिया से प्रभावित

चुनाव कानून सुधारों के लिए सिफारिशें करने के लिए श्रीलंका के राष्ट्रपति जांच आयोग के आयोग के सदस्य सुंथाराम अरुमानयाहम ने कहा कि मतदान के दिन हमने देखा कि चुनाव के लिए नियुक्त प्रत्येक व्यक्ति अपना काम बहुत अच्छे से कर रहा था। कोई किसी के काम में दखल नहीं दे रहा था. मतदाता धैर्यपूर्वक खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार कर रहे थे. सभी मतदान केंद्रों पर मतदान की बेहतरीन व्यवस्था थी.

आयोग की सदस्य निमल्का फर्नांडो ने कहा कि भारत की चुनाव प्रणाली जबरदस्त है. हम बेहद प्रभावित हैं और श्रीलंका में भी इसी तरह की चुनाव व्यवस्था की सिफारिश करेंगे। फिलीपींस के चुनाव आयोग की निदेशक सेलिया बी. रोमेरो ने कहा कि हमने मतदान सामग्री के वितरण से लेकर मतदान संपन्न होने तक की सभी प्रक्रियाओं को बारीकी से देखा। यह एक आश्चर्यजनक अनुभव था. ईवीएम में प्रत्येक उम्मीदवार का नाम, उसकी पार्टी, उसकी फोटो और उसका चुनाव चिन्ह भी प्रदर्शित किया गया था। यहां मतदाता को अपनी पसंद के उम्मीदवार को पहचानने और चुनने का बहुत ही सरल और आसान साधन उपलब्ध कराया जाता है। यह एक अनुकरणीय व्यवस्था है.

चुनाव अधिकारी को बधाई

चुनाव आयोग के एसोसिएट कमिश्नर सोकोरो बी. इंटिंग ने कहा कि भारतीय चुनावी प्रणाली एक समावेशी प्रक्रिया का पालन करके मतदाताओं को उनकी भागीदारी के अवसर प्रदान करती है। हम मतदाताओं को मतदान से जोड़ने की आपकी प्रणाली से प्रेरित हैं। उन्होंने स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए भारत निर्वाचन आयोग और मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजन को बधाई दी।

'हमारे दिलों में अंकित हुई एक अच्छी तस्वीर'

जस्टिस वाइव्स प्रियासथ जेरार्ड डेप ने कहा कि भारतीय चुनाव प्रणाली की एक अच्छी तस्वीर हमारे दिलों में हमेशा के लिए अंकित हो गई है। हम ईवीएम के माध्यम से मतदान प्रणाली से आश्चर्यचकित हैं।' आप कितनी कुशलता से ईवीएम से चुनाव कराते हैं. यहां हर मतदाता के पास अपना पहचान पत्र है. इससे किसी भी मतदाता को मतदान करने में कोई परेशानी नहीं होगी. हम अपने देश के लिए भी ऐसी ही समन्वित चुनाव प्रणाली की अनुशंसा करेंगे।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow