Love Jihad : आखिर युवाओं में क्यों इतनी बढ़ रही ऐसी मानसिकता ?

लव जिहाद एक ऐसा शब्द जिसका नाम सुनते ही न केवल लड़कियों के दिलों को बल्कि उनके माता पिता को भी अंदर तक झकझोर कर रख देता है और ये सोचने पर मजबूर कर देता है कि अगर उनकी बेटी के साथ ऐसा हुआ तो क्या होगा। लव जिहाद बेहद ही संगीन मामला है।

Jun 7, 2023 - 15:54
Jun 7, 2023 - 15:57
 0
Love Jihad : आखिर युवाओं में क्यों इतनी बढ़ रही ऐसी मानसिकता ?

आज से कुछ साल पहले यह कभी कभी सुनने को मिलता था,  लेकिन सुप्रीम कोर्ट द्वारा लव जिहाद को दी गयी मंजूरी के बाद आये दिन हमें इसके मामले सुनने को मिलते रहते हैं।

श्रद्धा वॉल्कर मर्डर केस जिसने पूरे देश को हिला कर रख दिया था, जबकि लव जिहाद का यह कोई पहला या आखिरी मामला नहीं था।  इसके बाद भी न जाने कई श्रद्धा प्यार के नाम पर कुर्बान हुई हैं और हो रही हैं।  देश का कोई भी  हिस्सा ऐसा नहीं है जहां लव जिहाद के मामले नहीं आ रहे हों।  देश की राजधानी दिल्ली,  मुंबई के बाद अब बिहार भी इस लिस्ट में शामिल हो गया है। श्रद्धा आफताब नाम के अपने ब्वायफ्रेंड के साथ लिव-इन रिलेशनशिप में थी लेकिन बाद में आफताब ने श्रद्धा की हत्या कर दी थी और उसके 35 टुकड़े करके उन्हें दिल्ली के एक जंगल में फेंक दिया था। सोचने वाली बात है कि आखिर रिश्तों में इस तरह की बर्बरता क्यों बढ़ रही है और इसके पीछे क्या सच में लव जिहाद का मामला ही है।  

देश में चल रहे इतने गंभीर मुद्दे पर भी हमारे देश के कुछ नेताओं को लव जिहाद पर चर्चा करनी है। लव जिहाद पर नरोत्तम मिश्रा और देश के दिग्गज नेता के बीच किस बात को लेकर बहस हो रही है।

मोतिहारी में लव जिहाद का सनसनीखेज मामला सामने आया, जहां घर में किराये पर रहने वाले एक युवक ने सास बहु दोनों का ब्रेनवाश कर पहले तो उन्हें प्रेम जाल में फंसाया, फिर यौन शोषण कर उनकी अश्लील वीडियो बनायी, और उन्हें ब्लैकमेल कर उनके घर पर कब्ज़ा करने की कोशिश की।  वहीं बिहार के फुलवारी शरीफ से भी लव जिहाद का THE KERELA  STORY  से मिलता जुलता मामला सामने आया है। जहां एक मुस्लिम युवक इरफान ने हिंदू लड़की को प्रेम जाल में फंसाया, उससे सगाई भी की लेकिन अब फिर शादी करने से मुकर गया।  

ऐसे ही दिल्ली में बेरहम साक्षी मर्डर केस हुआ जिसने सबको झकझोर कर रख दिया। 20 साल के आरोपी साहिल ने अपनी नाबालिग दोस्त साक्षी को बेरहमी से मौत के घाट उतार दिया। उसने पहले साक्षी पर 20 से ज्यादा बार चाकू से वार किया और फिर उसे कई बार पत्थर से भी कुचला। पुलिस ने साहिल को यूपी के बुलंदशहर से गिरफ्तार कर लिया था। लेकिन सिर्फ साक्षी ही नहीं, देशभर में ऐसी कई घटनाएं हुई हैं जिन्होंने रिश्तों को शर्मसार कर दिया है। इस तरह की मानसिकता कम उम्र के युवाओं में क्यों इतनी बढ़ती जा रही है, यह काफी चिंता का विषय है।   

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow