Drinking Water : खड़े होकर पानी पीने से हो सकती है ये गंभीर बीमारी

कई बार हमने देखा है कि हमारी मम्मी हमे खड़े होकर पानी पीने के लिए डांटती हैं लेकिन फिर भी हम खड़े होकर ही पानी पीते हैं। क्योंकि हमें इससे होने वाले नुकसान के बारे में नहीं बताया जाता है।

Jun 16, 2023 - 12:53
Jan 15, 2024 - 18:30
 0
Drinking Water : खड़े होकर पानी पीने से हो सकती है ये गंभीर बीमारी

 

हम हमेशा जल्दी में वो काम करते है जो नहीं करना चाहिए और जिसके लिए हमारे बड़े हमे डांटते हैं। कई बार हमने देखा है कि हमारी मम्मी हमे खड़े होकर पानी पीने के लिए डांटती हैं लेकिन फिर भी हम खड़े होकर ही पानी पीते हैं। क्योंकि हमें इससे होने वाले नुकसान के बारे में नहीं बताया जाता है। सिर्फ इतना कहा जाता है कि ऐसा करने से अशुभ होगा, लेकिन क्या अशुभ होगा, यह नहीं बताया जाता। तो आज हम आपको बताएंगे कि खड़े होकर पानी क्यों नहीं पीना चाहिए...

हमने हमेशा हमारे बड़ों से सुना है खड़े होकर पानी पीना अशुभ होता है,  लेकिन इसके पीछे वैज्ञानिक कारण होता है ना कि कुछ अशुभ होता है।  कहा जाता है कि खड़े होकर पानी पीने से किडनी और लिवर को नुकसान हो सकता है और शरीर का इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस बिगड़ सकता है। इसीलिये खड़े होकर पानी नहीं पीना चाहिए।किडनी शरीर में फिल्टर की तरह काम करती है और उसकी फंक्शनिंग के बिगड़ने से पूरे शरीर का सिस्टम बिगड़ जाता है। इतना ही नहीं खड़े होकर पानी पीने से लंग्स और हार्ट को भी नुकसान होता है।

अगर आप खड़े होकर पानी पीते हैं तो इससे अल्सर और सीने में जलन जैसी समस्याएँ भी हो सकती हैं। इसका कारण यह है कि आप जो तरल पदार्थ पीते हैं वह अन्नप्रणाली में छींटे मारता है जो दबाने वाले यंत्र को परेशान करता है। नतीजतन, एसिड शुरू हो जाएगा और आपको जलन महसूस होने लगती है।

वहीं दूसरी तरफ, बैठकर पानी पीने के भी अपने फायदे हैं ,बैठकर पानी पीने से पानी शरीर के सभी हिस्सों तक अच्छे से पहुंचता है। शरीर को पानी की जितनी आवश्यकता होती है उतना पानी शरीर अच्छे से अब्सॉर्ब कर लेता है और बाकी टॉक्सिन्स को यूरिन के जरिए बाहर कर देता है। बैठकर पानी पीने से खून में हानिकारक तत्व नहीं घुलते और खून साफ रहता है।

 

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow