Dhananjay Singh Jaunpur : चुनाव लड़ने का किया ऐलान, सपा और बसपा से मिला झटका

धनंजय सिंह को बीएसपी ने झटका देते हुए उनकी पत्नी श्रीकला रेड्डी का टिकट जौनपुर लोकसभा संसदीय सीट से काट दिया है और 2019 में चुनाव जीतने वाले श्याम सिंह यादव को टिकट दे दिया है.

May 6, 2024 - 18:22
May 6, 2024 - 22:47
 0
Dhananjay Singh Jaunpur :   चुनाव लड़ने का किया ऐलान, सपा और बसपा से मिला झटका

जौनपुर के कद्दावर नेता धनंजय सिंह के लिए पिछले 2 महीने भारी रहे हैं. मार्च महीने में अपहरण के एक मामले में एमपी एमएलए स्पेशल कोर्ट जौनपुर ने धनंजय सिंह को 7 साल की सजा सुनाई थी, जिसके बाद धनंजय ने हाई कोर्ट पहुंचकर ट्रायल कोर्ट के फैसले को चुनौती दी और सजा पर रोक लगने तक जमानत पर रिहा हो गए. अंतिम निर्णय ले लिया गया है. इसे बनाने का अनुरोध किया गया था और अनुरोध का सबसे बड़ा कारण 'पीपुल्स रिप्रेजेंटेशन एक्ट' था. यह वही कृत्य है जिससे राजनेता सबसे अधिक डरते हैं.

बसपा से ऐलान, सज़ा और झटका..

आपको बता दें कि पीपुल्स रिप्रेजेंटेशन एक्ट के तहत 2 साल से ज्यादा की सजा वाला व्यक्ति चुनाव नहीं लड़ सकता है. और ये सारी कोशिशें धनंजय सिंह कर रहे थे कि किसी तरह चुनाव लड़ लिया जाए, लेकिन वो अपनी कोशिशों में कामयाब नहीं हो सके. इलाहाबाद हाईकोर्ट ने उन्हें जमानत दे दी लेकिन सजा पर रोक लगाने से इनकार कर दिया, जिसके कारण वह बसपा की ओर से चुनाव लड़ने के पात्र नहीं रहे. लेकिन उन्होंने नया तरीका अपनाया और अपनी जगह अपनी पत्नी श्रीकला रेड्डी को चुनाव लड़ाने का फैसला किया.


श्रीकला रेड्डी का टिकट रद्द

सब कुछ ठीक चल रहा था लेकिन इस बार बसपा ने उनकी पार्टी को बर्बाद कर दिया और खबर आई कि बहन यानी मायावती ने उनकी पत्नी श्रीकला रेड्डी का टिकट काट दिया और उनकी जगह श्याम सिंह यादव को उम्मीदवार बना दिया. खबर है कि श्याम सिंह यादव सोमवार यानी आज नामांकन दाखिल करेंगे. हालांकि, श्रीकला पहले ही बसपा प्रत्याशी के तौर पर नामांकन दाखिल कर चुकी हैं.

बसपा ने दिया झटका

गौरतलब है कि कुछ दिन पहले ही बाहुबली धनंजय सिंह जमानत पर जेल से बाहर आए थे और खुद चुनाव नहीं लड़ पाने के बाद अपनी पत्नी के लिए चुनाव प्रचार में जुटे थे, लेकिन पिछले दो महीने से मुकदमे में सजा सुनाए जाने के बाद अपहरण के मामले में अदालत ने कहा, उसके लिए कुछ भी ठीक नहीं हो रहा है. वहीं बसपा सुप्रीमो ने भी उन्हें झटका दिया है.

कौन से क्षेत्र में..

जौनपुर लोकसभा सीट की बात करें तो बीजेपी ने यहां से कृपाल सिंह को मैदान में उतारा है. वहीं समाजवादी पार्टी ने बाबू सिंह कुशवाह को अपना उम्मीदवार बनाया है. बाबू सिंह कुशवाह बसपा सरकार में मंत्री भी रह चुके हैं. बसपा द्वारा प्रत्याशी बनाए जाने पर श्याम सिंह यादव ने कहा, 'मैं बहुत भाग्यशाली हूं कि मेरी बहन ने रात 1 बजे मुझे फोन किया और अपना आशीर्वाद दिया.'

कौन हैं श्रीकला रेड्डी?

श्रीकला रेड्डी तेलंगाना के कारोबारी परिवार निप्पो बैटरी ग्रुप से हैं. श्रीकला के पिता, दिवंगत जितेंद्र रेड्डी, नलगोंडा जिले के सहकारी अध्यक्ष थे और तेलंगाना की हुजूर नगर सीट से एक स्वतंत्र विधायक भी थे.

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow