PM मोदी का पुतला जलाते समय अपनी ही लुंगी जला बैठे कांग्रेसी?

चुनाव के दौरान सोशल मीडिया पर कई सारे फेक वीडियो वायरल हो होते हैं. ऐसा ही एक वीडियो वायरल हो रहा है. आइए सच्चाई जानते हैं.

May 6, 2024 - 14:19
May 6, 2024 - 19:43
 0
PM मोदी का पुतला जलाते समय अपनी ही लुंगी जला बैठे कांग्रेसी?

कर्नाटक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पुतला जलाने का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. दावा किया जा रहा है कि जब पुतले में आग लगाई जा रही थी तो कांग्रेसियों की लुंगी इसकी चपेट में आ गई और आग लग गई. दावा किया गया है कि इस घटना में पांच कांग्रेस कार्यकर्ता घायल हो गए हैं. वीडियो के साथ चेन्नई एक्सप्रेस फिल्म के गाने 'लुंगी डांस' का ऑडियो भी जोड़ा गया है.

हालांकि, जब न्यूज चेकर ने इस दावे की पड़ताल शुरू की तो हकीकत कुछ और ही निकली. गूगल पर कीफ्रेम सहित कुछ कीवर्ड्स सर्च करने पर न्यूज वेबसाइट आज तक पर 30 दिसंबर 2015 को प्रकाशित एक खबर मिली. खबर में बताया गया था कि तमिलनाडु में एआईएडीएमके कार्यकर्ता पुतला जला रहे थे, इसी दौरान उनकी लुंगी में आग लग गई.

12 साल पुराना वीडियो कर्नाटक से संबंधित नहीं

वहीं, जब कीवर्ड के जरिए केएसयू के बारे में डिटेल निकाली गई तो इसकी आधिकारिक वेबसाइट के बारे में जानकारी सामने आई. पता चला कि केएसयू अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी का छात्र संघ है, जो केरल में सक्रिय है. वीडियो से यह भी पुष्टि हो गई कि वायरल वीडियो का कर्नाटक से कोई लेना-देना नहीं है, बल्कि यह केरल का है. ये भी साफ हो गया कि करीब 12 साल पुराने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है.

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow