लव जिहाद में और कितनी लड़कियां होंगी कुर्बान, कब रुकेगा ये सिलसिला

देश में बीते कुछ समय से लव जिहाद काफी चर्चा का विषय बना हुआ है। सोशल मीडिया हो या रोजमर्रा की जिंदगी, हर जगह लव जिहाद के बारे में बात हो रही है। ऐसे में यह सोचना भी लाजमी है कि इस चर्चा के विषय पर ठोस कदम क्यों नहीं उठाये जा रहे?

Jun 8, 2023 - 09:57
Jun 8, 2023 - 10:05
 0
लव जिहाद में और कितनी लड़कियां होंगी कुर्बान, कब रुकेगा ये सिलसिला

सोशल मीडिया पर आये दिन हमें ऐसी वीडियोस देखने को मिल जाती हैं जो या तो आपको खुश कर देती हैं या ये सोचने पर मजबूर कर देती हैं कि क्या हम सच में ऐसे समाज में रह रहे है जहां सरकार भी दिन पर दिन बढ़ रही गुंडई और दबंगई को नहीं रोक पा रही है। क्या हमारा समाज सच में उस अन्धकार की ओर जा रहा है जहां इंसान एक दिन एक दूसरे को नोच कर खा जायेगा। हर दिन रेप के ढेरों मामले, सुसाइड, हरासमेंट लेकिन सबसे ज्यादा धर्मांतरण और ब्रेनवॉश के मामले देखे जा रहे हैं। फिर भी कई लोग और राजनीतिक पार्टियां ऐसी हैं जो इन सभी तथ्यों को मानने से भी इंकार करते है। लेकिन क्या इन गंभीर मुद्दों पर ध्यान न देकर केवल बेटी बचाओ, मिशन शक्ति जैसे अभियान चलाने मात्र भर से हमारी बेटियां सुरक्षित बच जाएंगी।  

कुछ दिनों पहले से फिल्म THE KERALA STORY देश में चर्चा का विषय बनी हुई है, जिसमें धर्मांतरण की कहानी को दिखाया गया। इस फिल्म को लेकर देश में राजनीतिक पार्टियों के बीच काफी बवाल भी हुआ लेकिन उसके बाद भी यह मामला नहीं रुका और देश में धर्मांतरण के रोज नए मामले आ रहे हैं।  

पिछले कुछ दिनों में देश के अलग-अलग हिस्से से धर्मांतरण के कई नए मामले आये हैं, जिसको देखना और सुनना आपके लिए बहुत जरुरी है और इस तरह के गतिविधियों से दूर रहना भी। साथ ही सरकार को भी इस मुद्दे पर ध्यान देने की जरुरत है।  
 
अगर ऑन लाइन गेम्स के जरिये धर्मांतरण के रैकेट की बात की जाये तो इस रैकेट का भंडाफोड़ गाजियाबाद में हुआ है। कल चार बच्चों के धर्मांतरण का खुलासा हुआ था लेकिन अब खबर आ रही है कि यह संख्या 300 से 400 तक हो सकती है। गाजियाबाद पुलिस का कहना है कि मंगलवार को गुजरात से उनके पास कॉल आई और दावा किया गया कि यहां पर एक ग्रुप मास कन्वर्जन करा रहा है।  

वहीं दमोह के गंगा जमना स्कूल से भी धर्मांतरण की खबर आ रही है, जहां बच्चों को जबरदस्ती धर्मांतरण के खेल में धकेला जा रहा था। उन्हें नमाज़ पढ़ने और हिजाब पहनकर स्कूल आने के लिए जबरदस्ती दबाव बनाया जा रहा था। जिसे मानने से बच्चों ने साफ़ इंकार कर दिया और धर्मांतरण के इस खेल को सबके सामने लाने की हिम्मत की है।  

धर्मांतरण केवल उन लड़कियों के साथ ही नहीं हो रहा जो बहुत छोटी हों या भोली-आली हों बल्कि फेमस हस्तियां और यहां तक कि महिला पुलिस भी इस झांसे में फंस जा रही हैं।

रांची की मॉडल मान्वी राज ने कुछ दिनों पहले यह खुलासा किया कि उनका भी जबरदस्ती धर्म परिवर्तित कराया जा रहा था, जिसे मानने से उन्होंने इंकार कर दिया था। इसके बाद उन्हें जान से मरने की धमकी भी दी गयी और उन्हें मेंटली हरास भी किया गया। 

वहीं यूपी में महिला सिपाही के साथ लव जिहाद का मामला सामने आया है। इमरान नाम के युवक पर हिन्दू नाम बदलकर महिला को फंसाने का आरोप लगा है। युवक ने महिला को अपना नाम अशोक बताया और प्यार के जाल में फंसाया। फिर महिला को धर्म परिवर्तन कर इस्लाम धर्म कुबूल करने का दबाव बनाने लगा जिसे महिला ने साफ इंकार कर दिया।

ऐसे में यह सोचना लाजमी है कि इस चर्चा के विषय पर ठोस कदम क्यों नहीं उठाये जा रहे? आखिर यह सिलसिला कब रुकेगा?

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow