Twins : प्रयागराज के एक गांव में जुड़वा बच्चे पैदा होने की अनोखी कहानी

प्रयागराज गंगा, जमुना और सरस्वती के  संगम का शहर  है। भारत के सबसे बड़े पर्व महाकुंभ को जहां आस्था मिलती है। आज की आधुनिक दुनिया से प्रयागराज का इतिहास अनंत है, इसकी खूबसूरती अविस्मरणीय है। प्रयागराज में एक ऐसा अनोखा गाँव स्थित है, जहां भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा जुड़वा बच्चे पैदा होते हैं।

Jun 9, 2023 - 09:25
Jun 9, 2023 - 09:34
 0
Twins : प्रयागराज के एक गांव में जुड़वा बच्चे पैदा होने की अनोखी कहानी

हम बात कर रहे हैं शहर से महज 14 किमी दूर बसे मोहम्मदपुर उमरी गांव की। जहाँ पूरी दुनिया में 1000 बच्चों में  6 जुड़वा बच्चे होते हैं, वहीं इस गांव में 1000 की आबादी में जुड़वां बच्चों के करीब 30 जोड़े हैं।

उमरी गाँव में यह सिलसिला लगभग 80 सालों से चल आ रहा है। जहां आपको हर जेनरेशन के जुड़वा बच्चे देखने को मिल जाएंगे। इसकी वजह जानने के कई सारे रिसर्च भी हुए पर इसकी असल वजह अभी तक नहीं मालूम चली है। कुछ लोग इनब्रीडिंग को इसके लिए जिम्मेदार ठहराते हैं तो कुछ स्ट्रांग जेनेटिक फैक्टर बताते हैं। जबकि अन्य का कहना है कि ऐसा यहां की जीवन शैली, मिट्टी और पानी के कारण हो सकता है।

गाँव  के लोगों का यह भी कहना है कि बस इंसान ही नहीं, यहां के जानवर जैसे गाय और मुर्गियों को भी जुड़वा बच्चे पैदा होते हैं। एक अन्य रिसर्च  ये भी कहती है कि जुड़वा बच्चे पैदा होने का एक मुख्य कारण पास के बामरौली वायु सेना स्टेशन पर एक्सपेरिमेंटल मशीनरी का परिणाम हो सकता है। लेकिन  वायु सेना स्टेशन के अंदर से जुड़वा बच्चे पैदा होनी की कोई पुष्टि नहीं हुई है।

मजेदार बात तो यह है कि गाँव के लोगों का कहना है, अगर गाँव में अस्पताल की सुविधा होती तो गाँव के और जुड़वा बच्चे यहां देखने को मिल जाते।

 2021 में हुए विधानसभा चुनाव के दौरान जब गाँव के लोग वोट डालने के लिए गए तो पोलिंग बूथ पर बैठे एजेंट के पासीने छूट गए। उन्होंने देखा कि एक जैसे दिखने वाले कई लोग वोट डालने आए हैं। जिसकी वजह से पोलिंग एजेंट इस बात को लेकर कन्फ्यूज़ हो गए कि किसने वोट डाला है और किसने नहीं।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow