UP News: यूपी सरकार ने मदरसों पर कसा शिकंजा, विदेशों से हो रही फंडिंग

यूपी में अवैध रूप से चल रहे मदरसों के खिलाफ योगी सरकार ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है।

May 22, 2023 - 11:40
Jun 4, 2023 - 16:28
 0
UP News: यूपी सरकार ने मदरसों पर कसा शिकंजा, विदेशों से हो रही फंडिंग

यूपी में अवैध रूप से चल रहे मदरसों के खिलाफ योगी सरकार ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। मदरसा बोर्ड की परीक्षाएं समाप्त हो जाने के बाद कार्रवाई शुरू होगी। इस बारे में अल्पसंख्यक कल्याण विभाग अधिकारियों ने पुलिस के आला अधिकारियों के साथ बैठक भी कर ली है।

गौरतलब है कि यूपी सरकार ने पिछले साल उत्तर प्रदेश में गैर मान्यता प्राप्त मदरसों का सर्वे कराया था। सर्वे में 8441 मदरसे ऐसे मिले थे जो अवैध रूप से चल रहे थे। खासतौर से उप्र-नेपाल बॉर्डर के जिलों में तो इस तरह के मदरसों का जाल मिला था। सिद्धार्थनगर में 500 से ज्यादा, बलरामपुर में 400 से ज्यादा, लखीमपुर खीरी में 200, महराजगंज में 60, बहराइच तथा श्रावस्ती में 400 से ज्यादा मदरसे गैर मान्यता प्राप्त मिले थे।

हालांकि इनमें से अधिकतर मदरसा संचालकों ने यह बताया कि उनके मदरसे चंदे और जकात से चल रहे हैं। इनमें चार हजार से ज्यादा मदरसों में विदेशी फंडिंग की बात सामने आई। दरअसल मदरसा संचालकों ने बताया कि उन्हें मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, दिल्ली , हैदराबाद सहित कई महानगरों से फंड मिलता है पर यह सामने आ रहा है कि इन शहरों के जरिए सऊदी अरब व अन्य देशों से भी यहां पैसा आता है।

खास तौर से दुबई के काफी लोग यहां पैसा भेजते हैं। नेपाल व बांग्लादेश से भी पैसा आने की बात सामने आई है। इसे चंदा बताया जा रहा है। यह चंदा सरकार के रडार पर आ गया है। साथ ही मदरसा संचालक इस चंदे के सही दस्तावेज भी उपलब्ध नहीं करा पाए हैं। 

अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री धर्मपाल सिंह ने बताया, "यूपी सरकार चाहती है कि अल्पसंख्यक बच्चे भी बेहतर शिक्षा ग्रहण करें। हम उन्हें आधुनिक शिक्षा देना चाहते हैं। कंप्यूटर से जोड़ रहे हैं पर अब भी काफी मदरसों में विदेशों से फंडिंग आती है। अल्पसंख्यक बच्चों की गरीबी का फायदा उठाकर उन्हें बाहर ले जाते हैं जिसके जरिए संदिग्ध गतिविधियों में बच्चों को लिप्त किया जाता है। काफी मदरसों में इस तरह की फंडिंग सामने आई है। पुलिस के उच्च अधिकारियों से भी बात हो गई है। परीक्षा के बाद ऐसे मदरसों पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी "। 

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow