Sara Ali Khan की नानी से क्यों खौफ खाते थे Muslims? सामने आते ही छिपने लगते थे लोग

बॉलीवुड एक्ट्रेस सारा अली खान पटौदी खानदान से ताल्लुक रखती हैं। ये तो सभी जानते हैं कि उनके पिता सैफ अली खान और दादी शर्मिला टैगोर हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सारा अली खान का मायका परिवार भी काफी मशहूर परिवार है?

Apr 24, 2024 - 22:09
Apr 24, 2024 - 23:12
 0
Sara Ali Khan की नानी से क्यों खौफ खाते थे Muslims? सामने आते ही छिपने लगते थे लोग

बॉलीवुड एक्ट्रेस सारा अली खान पटौदी खानदान से ताल्लुक रखती हैं। ये तो सभी जानते हैं कि उनके पिता सैफ अली खान और दादी शर्मिला टैगोर हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सारा अली खान का मायका परिवार भी काफी मशहूर परिवार है? सारा की मां अमृता सिंह भी दिल्ली के एक जाने-माने परिवार से हैं। कहा जाता है कि अमृता सिंह की मां और सारा की नानी रुखसाना सुल्तान का इतना प्रभाव था कि मुसलमान उनसे डरते थे।

सारा की दादी रुखसाना संजय गांधी की करीबी थीं

सारा की नानी रुखसाना सुल्ताना बेहद खूबसूरत थीं। वह ब्रिटिश भारत में पंजाब में पली बढ़ीं और विभाजन के बाद दिल्ली आ गईं। उनकी शादी भारतीय सेना अधिकारी शिविंदर सिंह विर्क से हुई थी। वह एक राजनीतिक कार्यकर्ता के रूप में 1970 के दशक में संजय गांधी की करीबी सहयोगी और मित्र बन गईं। रुखसाना का नाम 1975-77 के आपातकाल के दौरान जाना गया। आपातकाल के दौरान नसबंदी अभियान चलाया गया था और संजय गांधी ने रुखसाना को इस अभियान को चलाने की जिम्मेदारी दी थी।

सारा की दादी से क्यों डरते थे मुसलमान?

इसके बाद रुखसाना ने पुरानी दिल्ली के मुस्लिम इलाकों में संजय गांधी के नसबंदी अभियान का नेतृत्व किया। उन पर हजारों पुरुषों की जबरन नसबंदी कराने का आरोप था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस दौरान 18 से 60 साल के लोगों की जबरन नसबंदी कर दी गई। यहां तक कि जिन नवयुवकों की शादी भी नहीं हुई थी, उनकी भी नसबंदी कर दी गई। इस अभियान के कारण मुसलमान रुखसाना के नाम से डरने लगे। ऐसा कहा जाता है कि जब भी अफवाह उड़ती थी कि रुखसाना जामा मस्जिद या तुर्कमान गेट के पास है तो मुस्लिम पुरुष अपने घरों में छिप जाते थे। हालांकि आपातकाल हटने के बाद रुखसाना इस खबर से भी दूर रहीं।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow