BBAU : तनावपूर्ण माहौल में मनाया गया बीबीएयू का विश्वविद्यालय दिवस

बुधवार को बाबासाहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय में तनावपूर्ण माहौल के बीच विश्वविद्यालय दिवस मनाया गया। दूसरी तरफ बीटेक छात्रों को निष्कासित करने के लिए छात्र संगठनों ने प्रदर्शन जारी रखा। विश्वविद्यालय दिवस के मौके पर विवि प्रशासन को डॉ. बाबासाहेब की प्रतिमा पर माल्यार्पण नहीं करने दिया गया।

Jan 10, 2024 - 15:24
Jan 10, 2024 - 15:38
 0
BBAU : तनावपूर्ण माहौल में मनाया गया बीबीएयू का विश्वविद्यालय दिवस

BBAU : बुधवार को बाबासाहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय में तनावपूर्ण माहौल के बीच विश्वविद्यालय दिवस मनाया गया। बीटेक छात्रों ने डॉ.अम्बेडकर पर आपत्तिजनक टिप्पणी की थी, जिसको लेकर आरोपी छात्रों को निष्कासित करने के लिए छात्र संगठनों ने प्रदर्शन जारी रखा। वहीं छात्र संगठनों ने सुबह विवि प्रशासन को बाबासाहेब अम्बेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण नहीं करने दिया।

दोपहर में छात्रों ने अम्बेडकर स्वाभिमान मार्च निकाला। छात्रों ने एक दिवसीय सेमिनार समापन के बाद कुलपति का घेराव किया। देर शाम आश्वासन के बाद छात्रों ने प्रदर्शन स्थगित कर दिया। साथ ही छात्रों ने अल्टीमेटम दिया कि अगर दो दिन में आरोपियों पर कार्यवाही न हुई तो बड़ा आंदोलन होगा।

Also Read - BBAU : बीटेक के छात्रों ने डॉ. अम्बेडकर पर की आपत्तिजनक टिप्पणी


विश्वविद्यालय दिवस के एक दिवसीय सेमिनार में मुख्य अतिथि के रूप में महाराजा सूरजमल बृज विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर रमेश चंद्रा शामिल हुए। प्रोफेसर रमेश चंद्रा ने विवि के इतिहास पर चर्चा की और छात्रों से विश्वविद्यालय के बारे में संवाद किया। उन्होंने कहा कि मैं ऐसे किसी किसी धर्म और ग्रन्थ को नहीं मानता हूं, जिसमें मानवता न हो। बाबासाहेब हिंदुस्तान के नेता नहीं थे, वे पूरे विश्व के नेता हैं। उन्होंने कहा कि विवि के प्रोफेसर भी छात्रों को उकसाते हैं। साथ ही बाहर के अराजक लोग भी विवि का माहौल खराब करते हैं।

प्रशासनिक अधिकारी को नहीं करने दिया माल्यार्पण

बता दें, बीबीएयू परिसर के अम्बेडकर भवन परिसर में स्थित डॉ. अम्बेडकर की बड़ी प्रतिमा पर जब विवि के प्रशासनिक अधिकारी माल्यार्पण करने पहुँचे तो छात्रों ने माल्यार्पण नहीं करने दिया। छात्रों ने कहा कि जो बाबासाहेब को गाली देने वाले छात्रों को संरक्षण दे। ऐसे लोगों को बाबासाहेब की प्रतिमा पर माल्यार्पण करने का कोई अधिकार नहीं है।

Also Read - अफगानिस्तान के खिलाफ टी-20 में रोहित-कोहली की वापसी

हालांकि विवि के प्रशासनिक अधिकारी ने अटल बिहारी सभागार में स्थित प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। छात्रों ने अम्बेडकर भवन से कुलपति आवास तक अम्बेडकर स्वाभिमान मार्च निकाला और आरोपी छात्रों पर कार्यवाही करने की मांग करते रहे। देर शाम धरना प्रदर्शन आश्वासन पर खत्म हुआ। विवि कुलपति ने प्रोफेसर संजय सिंह ने छात्रों से दो दिन का समय माँगा है। साथ ही आरोपी छात्रों पर कार्यवाही करने की बात कही है।

Also Read - डिलीवरी के बाद Physical Relation कब बनायें? एक्सपर्ट से जानें सही समय

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow