UP News : 3 राज्यों में हार के बाद कांग्रेस अब यूपी में कर रही ये प्लान

Dec 5, 2023 - 12:49
 0
UP News : 3 राज्यों में हार के बाद कांग्रेस अब यूपी में कर रही ये प्लान

UP News : तीन राज्यों के विधानसभा चुनाव में करारी हार के बाद प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने यूपी में अपनी रणनीति बदल दी है। अब पार्टी प्रदेश में नए सिरे से जन आंदोलन शुरू करेगी। इसके तहत फ्रंटल संगठन अलग-अलग मोर्चे पर कार्य करेंगे। मुख्य कमेटी पदयात्रा के साथ अन्य जन आंदोलन से जुड़े कार्यक्रम शुरू करेगी।

इसको लेकर मंगलवार को प्रदेश कांग्रेस कमेटी की बैठक बुलाई गई है। जिसमें कांग्रेस की कोशिश है कि किसी तरह से यूपी में नए सिरे से सियासी जमीन तैयार की जाए। इसके लिए पार्टी के पिछड़ा वर्ग विभाग की ओर से जातीय जनगणना कराने, आरक्षण का दायरा बढ़ाने के लिए विभिन्न जिलों में सम्मेलन किए जा रहे हैं।

अल्पसंख्यक विभाग बना रहा अपनी जगह

अल्पसंख्यक विभाग भी मुस्लिमों के बीच रचनात्मक कार्यों के जरिए अपनी जगह बना रहा है। दलितों को लुभाने के लिए दलित गौरव संवाद कार्यक्रम चल रहा है। कार्यक्रम के तहत सपा, रालोद सहित विभिन्न दलों के तमाम नेताओं ने कांग्रेस की सदस्यता ली है।

अब यहां के कार्यकर्ताओं को 3 राज्यों के चुनाव परिणाम में आने वाली निराशा से बचाने की कवायद शुरू हो गई है। इसी रणनीति के तहत यूपी कांग्रेस कमेटी ने मंगलवार को बैठक बुलाई है। इसमें बूथ प्रबंधन के साथ ही जनआंदोलन की रणनीति तैयार की जाएगी।

पार्टी के वरिष्ठ नेता यह भी भरोसा दिलाएंगे कि तीन राज्यों में भले ही परिणाम पक्ष में नहीं है, लेकिन उत्तर प्रदेश की तैयारी और तेज की जाएगी। कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय ने बताया कि प्रदेश कार्यकारिणी की पहली बैठक में कई अहम फैसले लिए जाएंगे। कोशिश है कि जन आंदोलन के जरिए लोगों को जोड़ा जाए। विभिन्न राज्यों के चुनाव परिणाम से साफ हो गया है कि भाजपा से मुकाबला सिर्फ कांग्रेस ही कर सकती है।

भविष्य की रणनीति की जाएगी तैयार

कांग्रेस प्रदेश कार्यकारिणी घोषित होने के बाद मंगलवार को पहली बैठक हो रही है। बैठक कई मायने में अहम होगी। जहां पूरी कार्यकारिणी को एक-दूसरे से वाकिफ कराया जाएगा, वहीं भविष्य की रणनीति भी तैयार की जाएगी।

सूत्रों का कहना है कि इस बैठक में क्षेत्रवार पदयात्रा शुरू करने पर भी चर्चा होगी। इसी तरह जिलेवार कानून-व्यवस्था, महंगाई सहित अन्य समस्याओं को लेकर धरना-प्रदर्शन शुरू करने, किसानों के मुद्दे को लेकर सम्मेलन करने, छात्रों व युवाओं के बीच पैठ बढ़ाने की भी रणनीति तैयार होगी।

You may read also -

BJP : बीजेपी की प्रचंड जीत से 2024 फतेह करने की ये है तैयारी

Scabies Decease : लखनऊ में स्केबीज का आतंक, डॉक्टर से जानें इसके लक्षण और बचाव

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow